कुछ ठग अमेज़न पर एक नए तरीके से ठग रहे हैं, वो किसी पॉपुलर प्रोडक्ट को एकदम कम कीमत में देने का ऑफर लगाते हैं और आपके घर एक एकदम घटिया प्रोडक्ट भेज देते हैं
मसलन आपने नाइके का जूता मंगाया और उन्होंने आप को ठेले वाला जूता भेज दिया और अमेजन पर शिपिंग अपडेट नहीं करते
.. मतलब आप को माल COD डिलीवरी के लिए भेज दिया और अमेजन को कहा की हमने नहीं भेजा
… फिर वो घटिया माल आप के पास आ जाता है और आप पैसे दे कर इसे ले लेते हैं और अमेजन को कम्प्लेंट करते हैं की मुझे कोई घटिया सामान भेज दिया
… अब अमेजन तब तक रिटर्न नहीं ले सकती जब तक सेलर ने शिपिंग सिस्टम में अपडेट ना की हो
…तो अमेजन इन्तजार करती रहती है और आप को भी इन्तजार करने को बोलती है और ४-६ दिन बाद वो सेलर डिलीवरी केंसिल कर देता है ये कह के कि स्टॉक नहीं है
…तो अब आप COD में ज्यादा पैसा दे कर घटिया माल पाते हैं , और अमेजन चाह कर भी कुछ नहीं कर सकती क्योंकि सेलर ने सिस्टम का फायदा उठाया है!
इसीलिए अमेजन पर COD लेते वक्त ये काम जरुर करें
१) यदि कीमत में ज्यादा फर्क ना हो तो अमेजन फुलफिल्ड सामान खरीदें, उसमे ये ठगी संभव नहीं .
२) जब डिलीवरी आपके घर आये तो उस वक्त देखें कि आपके ऑर्डर को सेलर ने शिप किया है या नहीं , अगर आपका ऑर्डर “preparing for shipping” में है तो डिलीवरी ना लें ये फ्रोड है .
३) COD डिलीवरी में डिलीवरी बॉय की , सामान की पेकेट खोलने से पहले उसकी फोटो लें और बाद में फोटो लें , और पेकेट ऐसे खोलें की रसीद ना फटे .. क्योंकि ठगी की स्थिति में ये फोटो आपका केस मजबूत करेगी और आप शायद अमेजन की A-Z वारंटी से अपना क्लेम पाने में सफल रहें .
ये फारवर्ड मेसेज नहीं है ये मेरे साथ हुआ है , अच्छी बात ये है कि मेरे पास फोटो थीं इसीलिए अमेजन सहयोग कर रही है और कुछ दिनों में रिफंड मिल जाए ..पर सावधानी में समझदारी है
लेखक : Samant B Jain